What is Freelancing in hindi? and How to Start ?


What is Freelancing in hindi ? 

फ्रीलैंसिंग का मतलब होता है किसी व्यक्ति या संगठन के लिए काम करना, लेकिन स्वतंत्र रूप से और निर्धारित समयावधि के भीतर। फ्रीलैंसर को अपना काम स्वतंत्र रूप से अपने घर या अन्य स्थान से आसानी से करने की सुविधा होती है.

Freelancing अपनी सेवाओं के लिए एक निश्चित मूल्य निर्धारित करते हैं जो वेतन के रूप में मिलता है। फ्रीलैंसर बहुत सारे क्षेत्रों में काम करते हैं, जैसे web Designing, writing, Music, photography, Video Editing, Data entry, Transcribe,Video Subtitle और बहुत कुछ।

Freelance का महत्व बढ़ता जा रहा है क्योंकि यह लोगों को आरामदायक व विवेकपूर्ण काम करने की सुविधा देता है जो आजकल लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो रहा है।Students के लिए Freelancing काफी मददगार साबित हो सकता है।इससे students अपना खर्च निकल सकते है ।या उससे भी अधिक।

Freelancing की शुरुआत करने के लिए आप निम्नलिखित कदमों का पालन कर सकते हैं:

अपनी क्षमताओं को जांचें: Freelancing में काम करने से पहले, अपनी strength और intrest को समझें और उस क्षेत्र में काम खोजें जिसमें आपको सबसे  ज्यादा intrest होती है।

अपनी Profile/account तैयार करें: एक अच्छी प्रोफाइल तैयार करना आवश्यक है जो आपके काम की क्षमता को दर्शाता हो। इसमें आपका name, photo, आपकी intrest और क्षमताओं के बारे में जानकारी और पिछले काम का details होना चाहिए। कुछ website के नाम Freelancer, Upwork, Fiver,Rev etc. और Website के लिए Google बाबा से पूछ ले।

Website पर registration करें: कुछ freelancing website उपलब्ध हैं जो आपको फ्रीलांसिंग के लिए काम प्रदान करते हैं। आप इन website पर registration कर सकते हैं और उपलब्ध कामों के लिए apply कर सकते हैं। उसके बाद आपको client का massage आयेगा।और काम के related बाते करें।

अपने network/client को बढ़ाएं: अपने सामाजिक नेटवर्क को बढ़ाना भी आपके लिए फायदेमंद होगा। आप अपने दोस्तो, Social media पर active रहें तथा उन लोगो से जुड़े जो इस काम को पहले से कर रहे है और जो काम करवाना चाहते है।





कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.